10. Starbuck
Starbucks का लोगो एक मत्स्यांगना (या जलपरी) की एक छवि है, जिसके दोनों ओर दो पूंछ हैं। 1971 में अपने पहले लोगो को पेश करने के बाद से, कंपनी ने इसके डिजाइन में कई बदलाव किए हैं।
वर्तमान लोगो, जिसे 2011 में वापस लाया गया था, आसपास के वर्डमार्क के बिना सायरन (हरे और सफेद रंग संयोजन में) की एक बढ़ी हुई छवि है।
9. NASA
डिजाइनर: जेम्स मोदरेली
शायद अंतरिक्ष अन्वेषण उद्योग, नासा या नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन में सबसे कुलीन नाम एक नहीं बल्कि तीन आधिकारिक लोगो का है। इसका प्राथमिक प्रतीक चिन्ह, जिसे अन्यथा NASA "मीटबॉल" प्रतीक चिन्ह के रूप में जाना जाता है, को एजेंसी के लिए द्वितीयक लोगो के रूप में उपयोग करने के लिए बनाया गया था।
प्रतीक पांच तत्वों से बना है; एक नीला क्षेत्र (एक ग्रह का प्रतिनिधित्व करते हैं), तारे (अंतरिक्ष का प्रतीक), लाल शेवरॉन (उस समय एक नया हाइपरसोनिक विंग डिजाइन), एक परिक्रमा अंतरिक्ष यान, और केंद्र में नासा।
8.BBC
डिजाइनर: एरिक गिल (टाइपफेस)
1950 के दशक के अंत से 1990 के दशक तक, ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन ने अपने लोगो को कुल पांच बार बदला। तीन ब्लॉकों वाला इसका वर्तमान लोगो, प्रत्येक कंपनी के साथ प्रारंभिक, 1997 में पेश किया गया था।
बीबीसी का लोगो एरिक गिल द्वारा बनाई गई एक कस्टम टाइपफेस (गिल संस) का उपयोग करता है, जबकि इसका समग्र डिज़ाइन 1950 के दशक के पुनरावृत्ति से प्रेरित है।
7. NIKE
डिजाइनर: कैरोलिन डेविडसन
Cost: $ 35 और 500 कंपनी के शेयर
Nike का swoosh शायद दुनिया में सबसे ज्यादा मान्यता प्राप्त ब्रांड लोगो में से एक है। यह 1971 में लॉन्च किया गया था और इसे पोर्टलैंड स्टेट यूनिवर्सिटी में ग्राफिक डिजाइन के छात्र कैरोलिन डेविडसन द्वारा डिजाइन किया गया था।
अपनी कंपनी के लोगो के लिए, फिल नाइट जूता उद्योग में एक "धारी," एक मानक (लेकिन एडिडास से अलग) के समान कुछ चाहता था।
6.Google
डिजाइनर: रुथ केदार
Google लोगो निस्संदेह दुनिया में सबसे अधिक मान्यता प्राप्त कॉर्पोरेट ट्रेडमार्क में से एक है। इन वर्षों में, Google ने विभिन्न लोगो का उपयोग किया है, लेकिन शायद सबसे प्रसिद्ध एक को 1999 में पेश किया गया था।
लोगो को प्रसिद्ध डिजाइनर रूथ केदार द्वारा काटाल टाइपफेस के आधार पर क्यूरेट किया गया था। इसे 2015 तक बाद के लोगो के लिए बेस डिज़ाइन के रूप में इस्तेमाल किया गया था।
5. Apple
डिज़ाइनर: Rob Janoff
बहुत पहले Apple लोगो आज हम जो देखते हैं उससे बिल्कुल अलग था। इसने सर इस्साक न्यूटन को एक पेड़ के नीचे एक सेब के साथ बैठे हुए दिखाया, जो गुरुत्वाकर्षण की उनकी खोज के लिए एक श्रद्धांजलि के रूप में ऊपर लटका हुआ है। यह, हालांकि, लगभग तुरंत अब लोकप्रिय "काट" सेब डिजाइन के साथ बदल दिया गया था।
4. Mercedes-Benz
1909 में मर्सिडीज-बेंज के दिग्गज, तीन-स्टार लोगो को पहली बार कंपनी द्वारा अपनाया गया था। तब से, लोगो के कई संस्करणों का उपयोग किया गया है। लोगो, मूल रूप से, भूमि, जल और वायु पर मोटरकरण के लिए DMG के उद्देश्य का प्रतीक है।
3.Pepsi
डिजाइनर: अर्नेल ग्रुप
2008 में, पेप्सी ने एक नए डिजाइन और रंग पैलेट के साथ अपना वर्तमान कंपनी लोगो लॉन्च किया। ग्लोब भी दो-आयामी है। पेप्सी ने लोगो री-डिज़ाइन के लिए $1 मिलियन का भुगतान किया।
2. McDonald’s
यू.एस. आधारित वैश्विक फास्ट फूड रेस्तरां श्रृंखला, मैकडॉनल्ड्स ने अपना प्रतिष्ठित गोल्डन आर्चेस लोगो वर्ष 1962 में पेश किया था। "गोल्डन आर्चेस" शब्द लेखक थॉमस फ्राइडमैन के गोल्डन आर्चेस थ्योरी ऑफ़ कंफ्लिक्ट प्रिवेंशन में वर्णित पूंजीवाद का प्रतीक है।
उन्होंने तर्क दिया कि मैकडॉनल्ड्स केवल एक वैश्विक इकाई नहीं है, बल्कि ऐसा कुछ है जो आर्थिक और राजनीतिक रूप से दोनों देशों के लिए महत्वपूर्ण हो गया है।
1. COCA-COLA
डिजाइनर: फ्रैंक मेसन रॉबिन्सन
यद्यपि इस प्रतिष्ठित अमेरिकी सॉफ्ट-ड्रिंक को 1886 में बायोकेमिस्ट जॉन एस। पेम्बर्टन द्वारा इंजीनियर किया गया था, लेकिन यह उनके साथी फ्रैंक मेसन रॉबिन्सन थे, जिन्होंने इस उत्पाद को नाम दिया था जैसा कि हम आज जानते हैं। वह (श्री रॉबिन्सन) अपने यादगार लोगो को डिजाइन करने के लिए भी जिम्मेदार था। यहाँ कोका-कोला लोगो के विकास की एक संक्षिप्त समयरेखा है।
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